eDistrict UP (edistrict.up.nic.in) : ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश आय, जाति, निवास प्रमाण

eDistrict UP उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को लाभ और सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है, और केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ई-गवर्नेंस योजना के तहत यूपी ई जिला पोर्टल शुरू किया गया है। यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल शुरू करने का मुख्य उद्देश्य जन केन्द्रित सेवाओं का कम्प्यूटरीकरण करना है। ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी के माध्यम से राज्य के लोग प्रमाण पत्र, शिकायत, जन वितरण प्रणाली, पेंशन, खतौनी आदि से संबंधित सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। सभी इच्छुक नागरिक इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने प्रमाण पत्र बनाने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल जारी किया है, जिसमें आवेदन पत्र, प्रमाण पत्र शिकायत एवं सूचना का अधिकार जन वितरण प्रणाली, पेंशन खतौनी, राजस्व वाद एवं रोजगार केन्द्रों में पंजीयन से संबंधित सेवाओं को शामिल किया गया है। अब राज्य के नागरिकों को ये सभी सुविधाएं एक ही जगह पर मिलेंगी। यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का उद्देश्य लोगों को केंद्रित सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करना है। अगर आप यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पंजीकरण के बाद ही आप इन ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उत्तर प्रदेश के नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न सुविधाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिससे समय और धन की बचत होगी। इस कम्प्यूटरीकरण से ऑनलाइन व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी, जिससे भ्रष्टाचार में कमी आएगी। यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के तहत उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर का तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र उत्तर प्रदेश द्वारा किया जा रहा है, साथ ही यूपी ई डिस्ट्रिक्ट के तहत जारी प्रमाण पत्र भी केंद्र सरकार के डिजिटल लॉकर प्रोजेक्ट से जुड़ा होगा।

यूपी ई डिस्ट्रिक्ट का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिकों की मदद के लिए ई डिस्ट्रिक्ट यूपी शुरू किया है। राज्य सरकार द्वारा यूपी ई-जिला शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के नागरिकों को प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वे सभी नागरिक अब आसानी से अपने किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं यूपी ई जिले के घर से। इसके अलावा यूपी के सभी ई-डिस्ट्रिक्ट इस पोर्टल पर आवेदन कर कम्प्यूटरीकरण से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह से ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने से नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी, साथ ही उनके समय के साथ-साथ पैसे की भी बचत होगी। इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग प्रमाण पत्र, शिकायत, जन वितरण प्रणाली, पेंशन, खतौनी आदि से संबंधित सेवाओं का लाभ घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे।

UP e District Overview 

पोर्टल का नाम e District UP
आरम्भ की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी राज्य के लोग
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य ऑनलाइन मोड में प्रमाण पत्र आवेदन की सुविधा
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट edistrict.up.nic.in

UP e District Registration

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने प्रमाण पत्र बनाने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल जारी किया है, जिसमें आवेदन पत्र, प्रमाण पत्र शिकायत एवं सूचना का अधिकार जन वितरण प्रणाली, पेंशन खतौनी, राजस्व वाद एवं रोजगार केन्द्रों में पंजीयन से संबंधित सेवाओं को शामिल किया गया है। अब राज्य के नागरिकों को ये सभी सुविधाएं एक ही जगह पर मिलेंगी।

eDistrict UP पोर्टल का उद्देश्य लोगों को केंद्रित सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करना है। अगर आप यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप इन ऑनलाइन सेवाओं का लाभ केवल आपके पंजीकृत होने के बाद ही प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप eDistrict UP से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उत्तर प्रदेश के नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न सुविधाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिससे समय और धन की बचत होगी। इस कम्प्यूटरीकरण से ऑनलाइन व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी, जिससे भ्रष्टाचार में कमी आएगी। यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के तहत उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर का तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र उत्तर प्रदेश द्वारा किया जा रहा है, साथ ही यूपी ई डिस्ट्रिक्ट के तहत जारी प्रमाण पत्र भी केंद्र सरकार के डिजिटल लॉकर प्रोजेक्ट से जुड़ा होगा।

UP e District के लाभ

  • यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है और इसका मुख्य उद्देश्य जन-केंद्रित सेवाओं को कम्प्यूटरीकृत करना है।
  • यूपी सरकार के माध्यम से यूपी ई डिस्ट्रिक्ट 2023 की आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है, इसके बाद लोगों को प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।
  • इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग प्रमाण पत्र, शिकायत, जन वितरण प्रणाली, पेंशन, खतौनी आदि से संबंधित सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • यूपी ई डिस्ट्रिक्ट रजिस्ट्रेशन के जरिए घर बैठे ही इन सभी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है, जिससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

e District UP पोर्टल की अन्य सुविधाएं

एडिस्ट्रिक्टअप पोर्टल पर जाती, आय, निवास प्रमाण पत्र के इलावा अन्य सुविधाए भी उपलब्ध है। जिसका लाभ सभी नागरिक उठा सकते है। इन सुविधाओं की सूचि इस प्रकार है:-

  • तहसील एवं ग्राम निर्देशिका
  • ई-डिस्ट्रिक्ट शासनादेश और विभागीय आदेश
  • मण्डल आयुक्त एवं जिला अधिकारी सूची
  • सी.एस.सी. 3.0 खोलने की नियमावली और निर्देश
  • ऑनलाइन आर. टी .आई.
  • उत्तर प्रदेश सूचना आयोग
  • उ.प्र. जनहित गारण्टी अधिनियम की ऑनलाइन सेवाएँ
  • सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश

प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है। इनके आवेदन के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार है:- 

आय प्रमाण पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • पहचान पत्र

  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी

  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी

  • सभासद या ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र

जाती प्रमाण पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज

  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी

  • व्यक्ति का एक पासपोर्ट साइज फोटो

  • ग्राम प्रधान द्वारा एक लिखित दस्तावेज।

  • परिवार रजिस्टर की फोटो कॉपी।

  • आय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड

  • राशन कार्ड

  • वोटर आईडी कार्ड

  • पासपोर्ट

  • पानी का बिल

  • बिजली का बिल

  • 2 फोटो

यूपी ई डिस्ट्रिक्ट आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड

  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र

  • राशन कार्ड

  • मोबाइल नंबर

  • भामाशाह आईडी

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए |

यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के तहत पंजीकरण करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक ई जिला यूपी के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं, इसकी सरल प्रक्रिया नीचे विस्तार से बताई गई है:-

  • सबसे पहले आपको यूपी ई जिला पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
    वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नए उपयोगकर्ता पंजीकरण
  • इस पेज पर अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, इसके बाद आवेदन पत्र में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी:-
    लॉगिन आईडी
    आवेदक का नाम
    जन्म की तारीख
    लिंग
    आवासीय पता
    पिन कोड
    ज़िला
    मोबाइल नंबर
    मेल आईडी
    सुरक्षा कोड
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको कंफर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपका यूपी ई डिस्ट्रिक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रोग्रेस मॉनिटरिंग डैशबोर्ड चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यूपी ई जिला पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको प्रोग्रेस मॉनिटरिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको लॉगिन टाइप का चयन करना होगा।
    प्रगति निगरानी डैशबोर्ड
  • इसके बाद आपको पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा, अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रोग्रेस मॉनिटरिंग डैशबोर्ड से जुड़ी सारी जानकारी खुल जाएगी।

UP e-district लॉगिन करने की प्रकिया

  • सबसे पहले आपको यूपी ई जिला पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
    वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने डायलॉग बॉक्स खुल जाएगा।
  • यहां आपको दिए गए स्थान में यूजरनेम और पासवर्ड के स्थान पर सही जानकारी दर्ज करनी होगी। इस तरह आप यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट लॉगिन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको यूपी ई जिला पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन पेज के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा, अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

सिटिजन लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यूपी ई जिला पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन पेज के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजरनेम पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा, अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

जी ए वी पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यूपी ई जिला पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको GAV Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा, अब आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Generate OTP के Option पर क्लिक करना होगा, अब आपको OTP Box में प्राप्त OTP दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आवेदन की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यूपी ई जिला पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा।
  • इसके बाद आपको इस बॉक्स में अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा, अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति प्रदर्शित होगी।

Contact Us

  • Address-CeG, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010
  • Email Id- ceghelpdesk@gmail.com
  • Phone Number- 0522-2304706

FAQ,s

मैं यूपी में अपना जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे देख सकता हूं?

अपने इंटरनेट से जुड़े डिवाइस से Edistrict.up.nic.in खोलें। दूसरा चरण “सेवा” बटन पर क्लिक करना है और या तो “आय प्रमाण पत्र,” “जाति प्रमाण पत्र,” या “निवास प्रमाण पत्र” चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

ऑनलाइन आवेदन करने के कितने दिनों बाद प्रमाण पत्र प्राप्त होगा?

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद प्रमाण पत्र मिलने के लिए 1 सप्ताह तक का समय लग जाता है।

Leave a Comment